counter statistics

Friday, July 15, 2011

क्या सिखाता है सावन का महीना ?

 
सावन रिमझिम बूंदों का महीना है। तेज गरमी के बाद आषाढ़ की उमस और फिर सावन की फुहारों से मिली ठंडक, हमें कुछ संदेश देती है, हमें कुछ सिखाती है। सावन केवल एक महीना नहीं है बल्कि जीवन के हर वर्ष में आने वाला एक ऐसा महीना है जिससे हम कई बातें समझ और सीख सकते हैं।


सावन के मिजाज में कई बातें हैं जो हमें जीवन की परिस्थितियों से जूझने और सुधारने का मौका देती हैं। पहले हम समझें कि सावन क्या है? कहते हैं आषाढ़ का महीना बारिश का आगाज होता है, सावन की रिमझिम हमारे शरीर को गरमी से हुए नुकसान से उबारती है और फिर भादौ की झमाझम बारिश धरती की भीतर की उष्मा को खत्म कर देती है। सावन का महीना हमें जीवन प्रबंधन के कई सूत्र बता रहा है, जानिए ये क्या हैं:-


- सावन रिमझिम फुहारों का महीना है। आसमान पर दिनभर छाई रहने वाली घटाएं धीरे-धीरे बरसती हैं। यह हमें सिखाती है कि जीवन में हम जब भी किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए निकलें, हमारी गति शुरुआत में धीमी रहे, ताकि हम अपनी योजना के हर पहलू को देखते हुए कोई कदम उठा सकें।


- सावन में अधिकांश समय आसमान पर बादल रहते हैं, लेकिन बरसते कभी-कभी ही हैं। यह सिखाते हैं कि हमें अपने जीवन में किसी भी चुनौती के लिए हर वक्त तैयार रहना चाहिए, ताकि समय आने पर हमें तैयारियों में देर न लगे।

No comments:

Post a Comment